दिल्ली MCD चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू, जाने कितनी सीटों पर होगा चुनाव

Delhi MCD Election 2022, दिल्ली MCD चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू, जाने..

(प्रियांशी श्रीवास्तव): दिल्ली में नगर निगम का चुनावी डंका बजने के बाद आज से नामांकन शुरू हो गया है। आज से निर्वाचन कार्यालयों में प्रत्याशी नामांकन कर सकते हैं। दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने नामांकन करने के लिए 7 से 14 नवंबर तक का समय दिया है। वहीं नामांकन पर्चों की जांच 16 नवंबर को की जाएगी। इसके बाद 19 नवंबर तक प्रत्याशी नामांकन से अपना नाम वापस ले सकते हैं। इससे पहले नामांकन को लेकर रविवार को निर्वाचन कार्यालयों में तैयारी पूरी कर ली गई थी।

बता दें कि नामांकन प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू दोपहर तीन बजे तक चलेगी। दिल्ली में नामांकन प्रक्रिया के लिए 68 रिटर्निंग ऑफिसर बनाए गए हैं। साथ ही सभी रिटर्निंग ऑफिसर के अलग-अलग कार्यालय भी बनाए गए हैं। नामांकन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए 200 सहायक तैनात किये गए। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम भी किए गए है। नगर निगम चुनाव में 250 सीटों पर चुनाव होना है, 42 आरक्षित सीटें है, MCD चुनाव के लिए 4 दिसंबर को मतदान किया जाएगा, तो वहीं 7 दिसंबर को मतगढ़ना होगी।

Read also:महाठग सुकेश चंद्रशेखर ने दिल्ली की जेल से एक बार फिर उपराज्यपाल को पत्र लिख कर CBI जांच की मांग की

दिल्ली में हो रहे इस MCD चुनाव की सबसे बड़ी खासियत यह है कि MCD चुनाव में नामांकन के दौरान उम्मीदवारों को शैक्षणिक योग्यता, संपत्ति और आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी देनी होगी। सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को 5 हजार रुपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 2500 रुपये सिक्योरिटी डिपॉजिट जमा करना होगा।              Delhi MCD Election 2022

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana Twitter.

Delhi MCD Election 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *