मुंह की बदबू से परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

मुंह की बदबू को हैलिटोसिस कहते हैं। ऐसा मुंह में मौजूद बैक्टीरिया के कारण होता है, जिसके चलते मुंह में लगातार बदबू बनी रहती है। | Total tv,

कई बार आपने देखा होगा कि लोग अपने मुंह की बदबू को लेकर काफी परेशान रहते हैं। मुंह की बदबू को हैलिटोसिस कहते हैं। ऐसा मुंह में मौजूद बैक्टीरिया के कारण होता है, जिसके चलते मुंह में लगातार बदबू बनी रहती है।

अगर आप भी मुंह की बदबू की समस्या का सामना कर रहे हैं तो इसके लिए कुछ घरेलू उपाय हैं, जो अपनाने के बाद काफी राहत मिलेगी।

ये हैं घरेलू उपाय

– सबसे पहले तो आप समय पर पानी पीते रहें। खाना खाने से 15-20 मिनट पहले से पानी पिएं। इससे आपका डाइजेशन भी अच्छा रहेगा और आपकी सेहत भी मेंटेन रहती है।

– अगर आप चाय या कॉफी पीने के शौकीन हैं। तो उसमें मौजूद कैफीन के कारण भी आपके मुंह से बदबू आती है। ऐसे में अगर आप चाय या कॉफी पीने के शौकीन हैं तो इन सब का सेवन करने के बाद अच्छी तरह कुल्ला करें।

– आप अपने मुंह की दुर्गंध को दूर रखने के लिए शुगर फ्री कैंडी या च्‍युइंगम खा सकते हैं। च्‍युइंगम खाने से मुंह और दांतो की एक्सरसाइज भी होती है, जिससे आपके गाल भी शेप में रहते हैं।

– दिन में 2 बार ब्रश करें। सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले ब्रश जरूर करें।

– वहीं आप दिन में संतरा, गाजर या अजवाइन भी खा सकते हैं, इससे आपका पेट भी साफ रहता है और मुंह से स्मेल भी नहीं आती है।

 

Top Hindi News, Latest News Updates, Delhi Updates, Haryana News, click on Delhi Facebook, Delhi twitter and Also Haryana Facebook, Haryana Twitter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *