उत्तर प्रदेश में आज सामने आए कोरोना के 4,687 नए मामले, योगी सरकार क्या कदम उठा रही जानिए ?

उत्तर प्रदेश। देशभर में कोरोना का कहर जारी है। कुल मरीजों की संख्या साढ़े 21 लाख के पार हो चुकी है। वहीं उत्तर प्रदेश में आज रविवार को कोरोना के कुल 4,687 नए मामले सामने आए हैं।

आपको बता दें, उत्तर प्रदेश में अब कोरोना के मरीजों की कुल संख्या 1,22,609 हो चुकी है। प्रदेश में अब तक 72,650 कोरोना मरीजों को उपचार के बाद डिस्चार्ज किया गया है। उत्तर प्रदेश में अभी भी कोरोना के 47,890 एक्टिव मरीज हैं। प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना से 45 लोगों की मौत हुई है। वहीं कोरोना से अब तक कुल 2,069 लोगों की मौत हो चुकी है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संबंध में जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा है कि ई-संजीवनी पोर्टल का प्रदेशवासी निरंतर इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके लिए मैं बहराइच के लोगों को बधाई दूंगा क्योंकि प्रदेश में सबसे ज्यादा बहराइच के लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। ई-संजीवनी पोर्टल बेहद महत्वपूर्ण है। इसके माध्यम से घर बैठे वीडियो कॉलिंग के माध्यम से डॉक्टर्स की सलाह ली जा सकती है।

इसके साथ उन्होंने कहा कोरोना महामारी के दौरान अपने घर पर ही रहें। यदि किसी को मामूली चिकित्सकीय परामर्श की आवश्यकता है, तो घर से बाहर निकलने की आवश्यकता नहीं है, आप ई-संजीवनी पोर्टल का उपयोग कर घर बैठे परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। प्रत्येक ‘कोविड-19 हेल्प डेस्क’ पर एक इंफ्रारेड थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर और सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। ‘कोविड-19 हेल्प डेस्क’ की स्थापना पूरे प्रदेश में की गई है। उन्होंने कहा है कि कोविड-19 संक्रमण के संबंध में लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, बरेली, गोरखपुर, झांसी, वाराणसी में विशेष सतर्कता बरती जाए।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया है कोरोना के बचाव के प्रति अग्रिम रणनीति बनाकर उस पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित किया जा सकता है। कोविड-19 संक्रमण के संबंध में ज्यादा से ज्यादा टेस्ट किए जाएं। प्रदेश के प्रत्येक जनपद में एल-2 तथा एल-3 के कोविड बेडों की संख्या बढ़ाई जाए। कोविड अस्पतालों में भर्ती मरीजों की स्थिति की मॉनिटरिंग के लिए सीनियर डॉक्टर लगातार राउंड पर रहें। इसके अलावा कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी प्रभावी ढंग से सुनिश्चित की जाए। उन्होंने जनपद शामली और बरेली में स्वास्थ्य विभाग को वहां के नए भवनों में अतिशीघ्र डेडिकेटेड कोविड चिकित्सालय बनाने का निर्देश दिया है।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देशित किया है कि सहारनपुर मेडिकल कॉलेज, जो एल-2 लेवल का चिकित्सालय है, उसे एल-3 स्तर के चिकित्सालय में अतिशीघ्र परिवर्तित किया जाए। कन्ट्रोल सेन्टर्स के प्रभावी होने पर मरीजों को समय पर इलाज उपलब्ध हो सकेगा। कोरोना से प्रभावित लोगों को अस्पताल पहुंचाने के लिए तुरंत एम्बुलेंस उपलब्ध हो, इसके लिए कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर्स को प्रभावी बनाया जाए। इसके अलावा उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को सभी जनपदों में एल-2 के अस्पताल क्रियाशील करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ उन्होंने चिकित्सा शिक्षा विभाग को यह निर्देश दिया है कि प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज में ICU के बेडों की संख्या दोगुनी की जाए।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए नियमित व्यायाम और प्राणायाम करें। इसके अलावा अदरक, काली मिर्च, तुलसी के काढ़े, नीम की पत्ती का सेवन करें। गर्म पानी पिएं, अजवाइन का अर्क, गिलोय के रस का सेवन करें। यदि किसी को कोरोना संक्रमण होता है तो हमें उसके प्रति अपने मन में दुर्भावना नहीं लानी है। हमें यह समझना होगा कि यह एक संक्रामक बीमारी है। अन्य बीमारियों की तरह यह किसी को भी हो सकती है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा इस प्रकार कोविड-19 की जांच में 31 लाख का आंकड़ा पार करते हुए प्रदेश में अब तक 31,18,567 सैम्पलों की जांच की गई है। प्रदेश में कोविड-19 टेस्टिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। प्रदेश में कल, एक दिन में 99,869 सैम्पलों की जांच की गई हैं। अब तक 72,650 मरीज पूरी तरह से उपचारित हो चुके हैं। जिसमें 18,412 मरीज होम आइसोलेशन, 1,373 लोग प्राइवेट हॉस्पिटल में तथा 155 मरीज सेमी पेड फैसिलिटी में तथा इसके अतिरिक्त शेष कोरोना संक्रमित एल-1, एल-2, एल-3 के कोरोना अस्पतालों में हैं। प्रदेश में विगत 24 घंटों में कोरोना के 4,687 नए मामले आए हैं। प्रदेश में 47,890 कोरोना के मामले एक्टिव हैं। वहीं पूल टेस्ट के अन्तर्गत कल 2,996 पूल की जांच की गई, जिसमें 2,790 पूल 5-5 सैम्पल के तथा 206 पूल 10-10 सैम्पल की जांच की गई है। प्रदेश में सर्विलांस की कार्यवाही के अन्तर्गत 2,31,448 सर्विलांस टीमों द्वारा 1,63,74,823 घरों के 8,24,46,417 लोगों का सर्वेक्षण किया गया है।

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates, Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter  and Also Haryana FacebookHaryana Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *