कोरोनावायरस पर केंद्र सरकार ने जारी की विशेष एडवाइजरी

नई दिल्‍ली (ललित कांडपाल की रिपोर्ट): देश के कुछ राज्यों में भले ही कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन समूचे देश में इस वक्त मामलों में बड़ी कमी देखी जा रही है। एक और जहां मामलों में लगातार कमी का सिलसिला 45884 तक आ पहुंचा है वहीं मृत्यु दर के आंकड़ों में भी बड़ी कमी देखी जा रही है। लेकिन इन हालातों से परे केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को एक विशेष एडवाइजरी जारी की है जिसमें उसने साफ तौर पर कहा है कि राज्य अपने वहां किए जा रहे कोरोनावायरस बचाव को लेकर उपायों में किसी भी स्तर की कमी ना बरतें। टेस्टिंग ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट जैसे फार्मूले को सख्ती से लागू करें ताकि आने वाले दिनों में इस बीमारी को हराया जा सके।

 

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण का कहना है कि देश में लगातार संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं लेकिन कुछ राज्यों में इसके ठीक उल्टा हो रहा है जैसे दिल्ली, केरल ओर पश्चिम बंगाल राज्य हैं जिनमें कोरोना संक्रमण बीते दिनों में तेजी से बढ़ा है लिहाजा बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है। वही संक्रम को रोकने के साथ साथCorona vaccine को लेकर केंद्र ने राज्य सरकारों से कहा है कि वह अपनी वैक्सीन के लिए केंद्र की तर्ज पर एक हाई पावर ग्रुप बनाये जिससे राज्य में अपने तंत्र को तैयार करे और केंद्र के निर्देशों पर जमीन पर उतार सके। उन्होंने कहा कि जैसे ही वैक्सीन तैयार होगी उसको एक मैकेनिजम के जरिए सभी राज्यों में लोगों तक पहुंचाया जाएगा

 

वहीं सरकार ने एक बार फिर से सभी से अपील की है कि मास्क जरूर पहने क्योंकि कोरोना से चल रही इस लड़ाई में यही सबसे अहम हथियार है।

 

अब देखना होगा कि केंद्र सरकार द्वारा आम आदमी से लेकर राज्यों को दिए गए निर्देशों का सभी लोग कितनी गंभीरता से पालन करते हैं क्योंकि एक और जहां आम आदमी को संक्रमण को रोकना जरूरी है वहीं दूसरी ओर वैक्सीन के सही डिस्ट्रीब्यूशन को लेकर समय रहते मैकेनिज्म तैयार भी करने की बेहद जरूरत है

 

Top Hindi News, Latest News Updates, Delhi Updates, Haryana News, click on Delhi Facebook, Delhi twitter  and Also Haryana Facebook, Haryana Twitter.

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *