IPL Records- कौन सी टीम के लिए बेस्ट रहा कौन सा साल ?

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को इंडिया का त्यौहार कहा जाता है। ये लीग भारत में क्रिकेट के प्रति जुनून और रोमांच को दर्शाती है। वहीं हार साल ये लीग एक अलग ही रोमांच लेकर आती है। फिलहाल कोरोना महामारी के चलते इस लीग का नियमित आयोजन जो 29 मार्च से होना था वो अनिश्चितकाल के लिए टल गया। बोर्ड और फैंस उम्मीद लगाए हैं कि शायद इसके 2020 संस्करण का आयोजन सितंबर-अक्टूबर के विंडो में होगा। वहीं आज हम चर्चा करेंगे आईपीएल की वर्तमान 8 टीमों के बारे में कि उनके लिए कौन सा साल सर्वश्रेष्ठ रहा।

उससे पहले आपको बता दें कि मुंबई इंडियंस अब तक 12 में से 4 सीजन जीत कर सबसे सफल टीम रही है। वहीं चेन्नई सुपरकिंग्स जिसने 10 सीजन खेले उसमें से 3 अपने नाम किए हैं। इसके अलावा बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान की कोलकाता नाईटराइडर्स ने 2 बार ये खिताब अपनी झोली में डाला है , तो डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद (अब सनराइजर्स हैदराबाद) ने भी 2 बार ये खिताब जीता है। राजस्थान रॉयल्स के नाम पहला सीजन यानी 2008 में ये खिताब अपने नाम करने का रिकॉर्ड है।

किस टीम के लिए कौन साल साल बेस्ट ?

1) दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) तीसरा स्थान 2009

2009 यानी आईपीएल का दूसरा सीजन । उस वक्त की दिल्ली टीम सितारों से भरी हुई थी। वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, आशीष नेहरा, एबी डीविलियर्स, तिलकरत्ने दिलशान जैसे खिलाड़ियों की बदौलत उस सीजन में दिल्ली ने 14 में से 10 मुकाबले जीते थे। दुर्भाग्यवश सेमीफाइनल में दिल्ली को डेक्कन चार्जस ने मात दी थी और अंत में टीम ने अपना सफर तीसरे नंबर पर समाप्त किया था।

2) किंग्स इलेवन पंजाब, रनर अप 2014

किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल की सबसे दुर्भाग्यशाली टीमों में से एक है। 2009 से 2013 तक अंतिम चार से भी बाहर रहने के बाद 2014 में वीरेंद्र सहवाग की अगुवाई में टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। पूरा सीजन लगभग डोमिनेट करने के बाद फाइनल में पंजाब की टीम को कोलकाता के हाथों हार का सामना करना पड़ा। उसके बाद से टीम आज तक खिताब तो जीतना दूर फाइनल में भी नहीं पहुंच सकी है।

3) रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, रनर अप 2016

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अभी तक एक भी टाइटल नहीं जीत सकी है। लेकिन 2016 में इस टीम का प्रदर्शन लाजवाब था। विराट कोहली और एबी डीविलियर्स के बल्ले से शतक ऐसे निकल रहे थे कि मानों वनडे मैच चल रहे हों। वहीं क्रिस गेल का तूफान भी सामने वाली टीम को लगातार ढेर करता जा रहा था। लेकिन फाइनल में इस टीम को 2009 के बाद 2016 में भी हार का सामना करना पड़ा और इस सीजन की चैंपियन बनी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम।

4) राजस्थान रॉयल्स, 2008 विनर

राजस्थान की टीम ने इस लीग की जिस तरह से शुरुआत की थी उसको देखकर ऐसा नहीं लग रहा था कि उसके बाद 2019 तक टीम को खाली हाथ रहना पड़ेगा। शेन वॉर्न की कप्तानी, शेन वॉटसन और युसुफ पठान की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी, सोहेल तनवीर की धारदार गेंदबाजी की बदौलत पूरे सीजन में शानदार प्रदर्शन की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल इतिहास का पहला सीजन अपने नाम किया था। उसके बाद से आज तक इस टीम को दोबारा ट्रॉफी का इंतजार है।

5) सनराइजर्स हैदराबाद, 2016 विनर

सनराइजर्स हैदराबाद जिसको शुरुआती सीजन में डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद के नाम से भी जाना जाता था। इस टीम ने 2016 में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत फाइनल में उस सीजन की सर्वश्रेष्ठ टीम बनकर उभर रही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराया था। डेविड वॉर्नर की पूरे सीजन में शानदार बल्लेबाजी और भुवनेश्वर कुमार के 23 विकेटों की बदौलत टीम ने खिताब हासिल किया था। उसके बाद 2018 में फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स ने इस टीम को मात दी थी।

6) कोलकाता नाइटराइडर्स, 2014 विनर

गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता ने 2012 और 2014 के आईपीएल खिताब अपने नाम किए। लेकिन 2014 का सीजन इस टीम के लिए खास रहा था। ऐसा हम इसलिए कहे रहे हैं क्योंकि इस टीम ने शुरुआती 7 में से 5 मुकाबले गंवा दिए थे। जिसके बाद टीम को 7 में से 6 मुकाबले जीतने थे प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए। इसके बाद जो केकेआर का प्रदर्शन था वो हमेशा याद रखा जाएगा। इस टीम ने ना ही सिर्फ बचे हुए 7 लीग मुकाबले जीते बल्कि क्वालिफायर 1 और फिर फाइनल लगातार 9 मुकाबले जीतकर खिताब अपने नाम किया। इस जीत में पूरे सीजन में रॉबिन उथप्पा की बल्लेबाजी और सुनील नरेन की शानदार गेंदबाजी ने अहम भूमिका निभाई थी।

7) चेन्नई सुपरकिंग्स, 2018 विनर

चेन्नई सुपरकिंग्स एक ऐसी टीम जिसके नाम है सबसे ज्यादा 10 में 9 सीजन में प्लेऑफ में पहुंचने का रिकॉर्ड साथ ही 7 बार फाइनल खेलने का रिकॉर्ड। इस टीम ने सिर्फ 10 सीजन खेले हैं जिसमें से 3 बार खिताब जीता है और 7 बार फाइनल खेला है। 2016 और 2017 में टीम को बैन किया गया था। उसके बाद 2018 में टीम ने जो वापसी की उससे दिखा दिया था कि शेर बूढ़े थोड़े जरूर हुए हैं लेकिन उनके पंजे कमजोर नहीं हुए थे। टीम ने 2018 के फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को मात देकर तीसरी बार धोनी की कप्तानी में ये खिताब जीता था। साथ ही 2019 में भी रोमांचक मुकाबले में 1 रन से टीम को मुंबई से हार का सामना करना पड़ा था।

8) मुंबई इंडियंस, 2013 विनर

मुंबई इंडियंस आईपीएल के इतिहास की सबसे सफल टीम। इस टीम के नाम 2013, 2015, 2017 और 2019 आईपीएल के खिताब दर्ज हैं। लेकिन इस टीम के लिए सबसे खास है 2013 की जीत। वो इसलिए क्योंकि ये सीजन था क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग का फेयरवेल सीजन और इन दोनों के लिए आईपीएल ट्रॉफी से बड़ क्या गिफ्ट हो सकता था। इस सीजन में मुंबई के लिए रोहित शर्मा और दिनेश कार्तिक दोनों खिलाड़ियों ने अपने बल्ले से 500 से ऊपर बनाकर टीम को आगे पहुंचाया था। वहीं हरभजन सिंह और मिशेल जॉनसन की गेंदबाजी ने भी जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates, Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter  and Also Haryana FacebookHaryana Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *