अनलॉक-4: UP में की गाइडलाइंस जारी, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

उत्तर प्रदेश: अनलॉक-4 की गाइडलाइंस जारी कर दी गई है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए कई महीने के लॉकडाउन के बाद सरकार ने अलग-अलग गतिविधियों को शुरू करने का निर्दश जारी कर दिया है।

यूपी में हर हफ्ते शुक्रवार रात 10 बजे से लेकर सोमवार सुबह 5 बजे तक चलने वाला लॉकडाउन जारी रहेगा, इसी के साथ योगी सरकार ने रविवार रात अनलॉक-4 की कुछ गाइडलाइंस जारी किया है, शनिवार-रविवार को आवश्यक सेवाओं को छोड़कर, बाजार, दुकान, मॉल, दफ्तर पहले की तरह बंद रहेंगे। सरकार का कहना है कि यह लॉकडाउन सैनिटाइजेशन अभियान के लिए है।

Also Read साइबर क्राइम पर अंकुश लगाने के लिए गाजियाबाद पुलिस ने निकाली ये नई तरकीब

इसी के साथ ही लखनऊ में भी 7 सितंबर से मेट्रो को चलाने की मंजूरी दे गई है, इसको लेकर सोमवार को प्रदेश सरकार की तरफ से अहम बैठक होगी, जिसमें मेट्रो संचालन के लिए गाइडलाइंस तय की जाएंगी। लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की तरफ से बिजनेस कॉन्टन्युअटी प्लान पहले ही तैयार किया जा चुका है।

Also Read 7 सितंबर से शुरू होने वाली मेट्रो यात्रा पहले से होगी कितनी अलग, कौन-कौन से नियमों का पालन जरूरी !

यूपी के मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी ने सभी मंडलों और जिलों के प्रशासन-पुलिस के सभी अफसरों को दिशा-निर्देश भेज दिए गए हैं, इसमें बताया गया कि कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन 30 सितंबर तक जारी रहेगा।

इस दौरान सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और थिएटर बंद रहेंगे. अंतिम संस्कार में 20 और शादी में 30 लोगों शामिल हो पाएंगे। 21 सितंबर से शुरू होने वाली सेवाओं के लिए प्रोटाकॉल अलग से जारी होंगे।

जानें, 21 सितंबर से क्या-क्या होगा अनलॉक

* स्कूलों में 50% टीचिंग-नॉन टीचिंग स्टाफ बुलाया जा सकेगा.

* अभिभावकों की सहमति से कंटेनमेंट जोन के बाहर कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्र स्वैच्छिक आधार पर बुलाए जा सकेंगे.

* कौशल संस्थानों, आईटीआई, व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्थाओं में ट्रेनिंग शुरू हो सकेगी.

* उच्च शिक्षा और गृह विभाग की सहमति के बाद पीएचडी स्कॉलर्स और लैब वर्क वाले पीजी छात्र बुलाए जा सकेंगे.

* खेल अकादमी, सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक गतिविधियां शुरू की जाएगी, जिसमें सिर्फ 100 लोगों को शामिल किया जाएगा,ओपन एयर थिएटर खुल सकेंगे।

* अंतिम संस्कार और शादी समारोह में भी 100 लोगों को भी शामिल करने के लिए कहा गया है.

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates, Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter  and Also Haryana FacebookHaryana Twitter

1 thought on “अनलॉक-4: UP में की गाइडलाइंस जारी, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

  1. Weekend lockdown is of no use,cases in UP are rising at a very rapid rate either impose full lockdown for 14 days or lift restrictions on weekends as well

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *