सात समुंदर पार इंग्लैंड समेत इन देशों में भी दिखेगी अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव की धूम

गीता महोत्सव

International Gita Festival: अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव मुख्य रूप से हरियाणा के कुरुक्षेत्र में मनाया जाता है। त्यौहार का स्थान इस आयोजन की पवित्रता को और बढ़ा देता है। कुरुक्षेत्र वह भूमि है जहाँ भगवान कृष्ण ने अर्जुन को दिव्य गीत ‘भगवद् गीता’ सुनाई थी। यह स्थान इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रसिद्ध ऋषि मनु ने यहीं मनुस्मृति लिखी थी। और यह महोत्सव 18 दिनों तक चलता है। साथ ही कुरुक्षेत्र में यह महोत्सव बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है।

Read Also: DMRC-Driverless Train: बिना ड्राइवर अब चलेगी दिल्ली मैट्रो, क्या यात्री रहेंगे सेफ?

इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव की धूम अब यूके इंग्लैंड-कनाडा में होगी, विदेश की धरती पर गीता की अलख जगाने तथा गीता जयंती महोत्सव को अंतरराष्ट्रीय स्वरूप दिलवाने को प्रयासरत गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज के अनुसार, सात समुंदर पार इंग्लैंड के शहर लीसेस्टर में 4 जुलाई से 7 जुलाई तक अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के उपरांत कनाडा में भी एक सप्ताह तक गीता प्रवास कार्यक्रम की धूम देखी जाएगी

Read Also:  विनाश की जिम्मेदारी वो कब लेंगे जो विकास का ढिंढोरा पीट रहे हैं…. अखिलेश का BJP पर तंज

विदेश की धरती पर गीता की अलख जगाने वाले गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज ने बताया कि इंग्लैंड की धरती लीसेस्टर में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव को लेकर वहां के लोगों में भरपूर उत्साह है। गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज ने यह भी बताया कि इंग्लैंड के शहर लीसेस्टर में वहाँ के मेयर और पुलिस अधिकारियों सहित तमाम वरिष्ठ अधिकारियों को श्रीमद् भागवत गीता भी बांटी जाएगी।

इसके साथ ही उन्होंने बताया की भागवत गीता के प्रति देश के साथ-साथ विदेश में भी लोगों में जागरूकता बढ़ी है। लोगों को भी लगने लगा है कि वास्तविक समाधान हमें भागवत गीता से मिल सकता है। और जो युद्ध के हालात बन रहे हैं उसका समाधान भी भगवत गीता के अंदर है। उन्होंने कहा कि यूएसए, केन्या, फ्रांस, इंडोनेशिया नेपाल से भी अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव बनाने का न्योता मिला है कि वहां पर भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जल्द गीता महोत्सव मनाया जाए जिसका प्रारूप तैयार हो रहा है।

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *