खेलो इंडिया यूथ गेम्स को लेकर मुख्य सचिव संजीव कौशल ने अधिकारियों को क्या दिए निर्देश

खेलो इंडिया यूथ गेम्स
 चंडीगढ़ (अनिल कुमार) : हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने 4 जून से 13 जून, 2022 तक होने जा रहे खेलो इंडिया यूथ गेम्स – 2021 की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए कि खिलाड़ियों और अन्य लोगों के लिए रहने, खाने – पीने की व्यवस्था के साथ- साथ सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए, ताकि खिलाड़ियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि इन खेलों का सफल आयोजन कर एक नया कीर्तिमान बनाना है, ताकि हरियाणा की मेजबानी स्मरणीय रहे।

सुरक्षा की दृष्टि से सभी स्थानों पर पुलिस विभाग द्वारा कड़ी निगरानी

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बुधवार को चंडीगढ़ में खेलो इंडिया यूथ गेम्स – 2021 की तैयारियों के संबंध में गठित कार्यकारी समिति की पांचवी बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने बैठक में उपस्थित अंबाला, कुरुक्षेत्र और पंचकूला के उपायुक्तों को निर्देश दिए कि जिन खेल परिसरों में यह खेल आयोजित किए जाने हैं, वहां अग्निशमन वाहन की तैनाती अवश्य की जाए ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके। इसके अलावा, सुरक्षा की दृष्टि से सभी स्थानों पर पुलिस विभाग द्वारा कड़ी निगरानी रखी जाए और साथ ही सभी खेल परिसरों में पुलिस विभाग द्वारा डीएफएमडी, एचएचएमडी और एक्स-रे बैग स्कैनर मशीनें भी लगाई जाएं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों पर खिलाड़ियों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क स्थापित किए जाएं और इन स्थानों पर खेलो इंडिया यूथ गेम्स – 2021 की अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार सामग्री प्रदर्शित की जाए।

 

खेल परिसरों पर डॉक्टर, नर्स और फिजियोथैरेपिस्ट इत्यादि की तैनाती रहेगी

महिला खिलाड़ियों के रहने और शौचालय की व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए ताकि उन्हें किसी प्रकार की समस्या न आए। इसके अलावा, जिन स्थानों पर महिला खिलाड़ियों के रहने की व्यवस्था की जाएगी वहां पर महिला सुपरवाइजर की तैनाती अनिवार्य रूप से की जाए। खेलो इंडिया यूथ गेम्स – 2021 में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के स्वास्थ्य देखभाल की दृष्टि से खेल परिसरों पर डॉक्टर, नर्स और फिजियोथैरेपिस्ट इत्यादि की तैनाती रहेगी। इसके अलावा, आपातकालीन स्थिति में अस्पतालों में भी तृतीयक स्तर की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध रहेगी।

 

स्पोर्ट्स एक्सपो का भी आयोजन

खेलो इंडिया यूथ गेम्स – 2021 को दर्शकों के लिए और आकर्षक बनाने हेतु स्पोर्ट्स एक्सपो का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें विभिन्न खेलों पर आधारित पवेलियन बनाए जाएंगे। इसके अलावा, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने प्रदेश व देश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों की उपलब्धियों पर भी पवेलियन देखने को मिलेंगे।

 

 

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana Twitter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *