हरियाणा में 1 दिसंबर से पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे स्कूल- कंवरपाल गुर्जर

राहुल सहजवानी(यमुनानगर):हरियाणा सरकार शिक्षा के क्षेत्र में लगातार कर रही है सुधार। सरकारी स्कूलों के इंफ्रास्ट्रक्चर को लगातार मजबूत किया जा रहा है और वही जल्द ही शिक्षकों की कमी भी पूरी कर ली जाएगी, साथ ही 1 दिसंबर से हरियाणा में खुलेंगे कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूल । पूरी क्षमता के साथ खोले जायेंगे स्कूल उसको लेकर भी सभी  तैयारियां पूरी कर ली गई है।
शिक्षा मंत्री कंवरपाल  गुर्जर ने शिक्षा के इन सभी मुद्दों पर मीडिया से बातचीत करते हुए विस्तृत जानकारी सांझा की प्रदेश में 1 दिसम्बर से पूरी क्षमता के साथ सभी स्कूल खुल रहे है, इस पर शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा की हरियाणा में पहली से बारहवीं तक के स्कूल खोले जा चुके हैं लेकिन वह 50 परसेंट क्षमता के साथ ही खोले गए थे, अब  1 दिसंबर से यह सभी स्कूल पूरी क्षमता के साथ खोले जाएंगे। सारी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद कर ली गई हैं, उन्होंने कहा कि कोरोना के नियमो की पालना स्कूलों में जरूर होगी ताकि आने वाले समय में किसी प्रकार की कोई लापरवाही ना हो।
प्रदेश में शिक्षकों की कमी पर शिक्षा मंत्री ने माना की हरियाणा में शिक्षकों की कमी है, उन्होंने इस पर कहा शिक्षकों की भर्ती के लिए हमने HSSC को लिख दिया है की जहां पर टीचरों की कमी है वह जल्द दूर कर ली जाएगी।
 शिक्षा में सुधार को लेकर क्या कदम उठाए जा रहे है इस पर हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि हरियाणा में संस्कृति मॉडल स्कूल खोले गए हैं और उसकी शिक्षा में सुधार किया है, उन्होंने कहा कि साढ़े 3 लाख से ज्यादा एडमिशन इस बार सरकारी स्कूलों में बढे हैं  और निश्चित तौर पर जनता ने हमारे इस प्रयास पर मोहर लगाई है।
अब बच्चों के लिए  सुपर100 शुरू किया गया है, उन्होंने कहा कि 26 से ज्यादा बच्चे पिछली बार आईटीआई में सिलेक्ट हुए थे और इस बार भी 28 बच्चे सिलेक्ट हुए हैं जो बड़ी उपलब्धि है,  कहा कि नीट की परीक्षा में भी 24 बच्चे सेलेक्ट हुए हैं और 7 बच्चे ऐसे हैं जिनका एडमिशन AIIMS में हुआ है।
हरियाणा के लिहाज से और शिक्षा के लिहाज से यह बहुत बड़ी उपलब्धि है और सरकारी स्कूल के प्रति अब लोगों में एक विश्वास बढ़ रहा है, लोगों की सोच बदल रही है कि एक सरकारी स्कूल का पढ़ने वाला बच्चा भी डॉक्टर बन सकता है, इंजीनियर बन सकता है, इन सभी बच्चों का भी एडमिशन वहां पर हो सकता जो बड़े संस्थान हैं और आने वाले समय में यही बच्चे आईएएस और आईपीएस भी बनेंगे।
कंवरपाल ने कहा कि जो विश्वास पहले हरियाणा में सरकारी स्कूल के प्रति समाप्त हो रहा था अब वह बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है और शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने दावा किया कि आने वाले समय में और अच्छे परिणाम भी सामने आएंगे ।

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana Twitter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *