Birth Anniversary: फारुख शेख ने कुछ पैसों के लालच में की थी फिल्म, लेकिन 20 साल…

मुंबई: सिनेमा जगत को ‘लोरी’, ‘अंजुमन’, ‘एक पल’ और ‘तुम्हारी अमृता’, ‘चश्म-ए-बद्दूर’, ‘कथा’, ‘साथ-साथ’, ‘किसी से ना कहना’, ‘रंग बिरंगी’ जैसी कई बेहतरीन फिल्में देने वाले सुपरस्टार अभिनेता फारुख शेख की आज बर्थ एनिवर्सरी है।

हर फिल्म में शानदार किरदार निभाकर दर्शकों के दिलों पर राज करने वाले अभिनेता फारुख शेख आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं।

Lorie (1984) - Filmi Geek      Farooq Sheikh, the Jack of all trades — theatre, TV, films and secret  philanthropy

लेकिन उनके अभिनय अभी भी लोगों के दिलों में हमेशा जिंदा रहेगा। जानिए उनके जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

परिवार और फिल्म ब्रेक

गुजरात के एक मुस्लिम परिवार में जन्में फारुख के पिता मुस्तफा शेख एक जाने माने वकील थे। शायद यही वजह थी कि फारुख शेख लॉ के स्टूडेंट बने।

उनके पिता चाहते थे कि वो इसी फील्ड में आगे बढ़ें, लेकिन फारुख को अभिनय की दुनिया में रुचि थी। इसी कारण वो थिएटर में एक्टिव रहते थे।

Also Read बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान को हुआ कोरोना

फारुख थिएटर में इतनी ज्यादा बेहतरीन कलाकारी करते थे कि उन्हें साल 1973 में फिल्म ‘गर्म हवा’ में ब्रेक मिला। इस फिल्म के लिए उन्हें 750 रुपए फीस मिली थी।

उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान खुलासा कर बताया था कि पैसों के लालच में यह फिल्म मैंने की जरुर थी लेकिन उसकी फीस मुझे पूरे 20 साल बाद जाकर मिली थी। खास बात तो यह है कि उस समय यह फीस बहुत बड़ी थी।

Tumhin Se Roshan Hai | Lorie (1984) | Shabana Azmi | Farooq Sheikh - YouTube

फारुख शेख की केमिस्ट्री को अभिनेत्री शबाना आजमी और दीप्ति नवल संग दर्शकों का खूब प्यार मिला। दोनों ही अभिनेत्रियों संग फारुख कई फिल्मों में नजर आए।

Farukh Sheikh's 73rd Birthday: Farooq Sheikh agreed to work for the first  film 'Garam Hawa' for free, after 5 years he was paid 750 rupees - Divya  Bharat 🇮🇳

दीप्ति नवल के साथ फारुख ने करीब 7 फिल्मों में काम किया और वो फिल्में सुपरहिट रहीं। एक इंटरव्यू में फारुख ने बताया था कि उन्हें लोग बेहद पसंद करते थे।

अपने जमाने में जब वह आम लोगों के बीच जाते थे तो लोग उन्हें देखकर हाथ हिलाते थे और स्माइल पास करते थे। इसके आगे उन्होंने कहा, मुझे कभी खून से लिखे गए खत या शादी के ऑफर नहीं मिले जैसे कि राजेश खन्ना और बाकी एक्टर्स को मिलते थे।

अपने चार दशक के फिल्मी करियर में उन्होंने लगभग 40 फिल्मों में काम किया, और कम समय में ही दर्शकों के दिलों में अपनी अलग पहचान बनाई।

सिनेमा जगत ने इस महान कलाकार को 23 दिसंबर 2013 में हमेशा के लिए खो दिया। लेकिन आज उनका नाम और अभिनय लोगों के दिलो में जिंदा है।

 

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana Twitter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *