परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने फेसलेस सेवाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने फेसलेस सेवाओं के कार्यान्वयन का आकलन करने के लिए एक समीक्षा बैठक की। बैठक में परिवहन आयुक्त श्री आशीष कुंद्रा, एनआईसी के वरिष्ठ अधिकारी एवं परिवहन विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

बैठक में गहलोत ने अधिकारियों को फेसलेस सेवाओं से संबंधित तकनीकी मुद्दों, पेंडेंसी और शिकायतों के समाधान की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने उनसे यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि परिवहन सेवाओं का यूजर एक्सपीरियंस बेहतर हो और पूरे देश में सार्वजनिक सेवा वितरण में एक बेंचमार्क स्थापित हो सके।

 

Read Also हक और सच की लड़ाई आखिरी दम तक लड़ते रहेंगे- सिद्धू

फरवरी में फेसलेस सेवाओं के चरणबद्ध लॉन्च के बाद से, विभाग को वाहन संबंधी सेवाओं के लिए 2,16,835 आवेदन और ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित सेवाओं पर 2,08,224 आवेदन 27 सितंबर तक प्राप्त हुए हैं। जिसमें से ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन संबंधी सेवाओं के तहत सभी आवेदनों में से क्रमशः 92% और 79.9% को मंजूरी मिली।

7 अगस्त, 2021 से 28 सितंबर, 2021 तक लर्नर्स लाइसेंस के लिए आवेदनों की कुल संख्या 57,755 है। 78.7% उम्मीदवारों ने घर बैठे अपने लर्नर लाइसेंस को सफलतापूर्वक प्राप्त किया, और 12,260 आवेदकों ने अभी तक टेस्ट नहीं दिया है। दिल्ली ‘ऑनलाइन लर्नर लाइसेंस’ प्रदान करने वाले देश के पहले राज्यों में से एक है। फीचर मैपिंग विशेषता के साथ एआई-आधारित चेहरा पहचान तकनीक द्वारा समर्थित ‘आधार’ आधारित प्रमाणीकरण प्रणाली प्रदान करने वाला दिल्ली देश का पहला राज्य है जो आवेदकों को घर बैठे लर्नर लाइसेंस सुनिश्चित करता है।

दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग के ‘फेसलेस सर्विसेज’ को आवेदकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। ‘फेसलेस सर्विसेज’ आवेदकों को संपर्क रहित, कतार रहित, परेशानी मुक्त सेवाएं प्रदान करता है। इस पहल का मुख्य फोकस पारदर्शी सेवा प्रदान करना है। इसके तहत, वाहनों के लिए ड्राइविंग टेस्ट और फिटनेस टेस्ट को छोड़कर, 33 परिवहन-संबंधी सेवाएं पूरी तरह से फेसलेस और ऑनलाइन हो गईं।

पूरे फेसलेस सिस्टम पर नजर रखने के लिए परिवहन विभाग ने द्वारका, शेख सराय और सूरजमल विहार में डीसी कार्यालयों में तीन हब स्थापित किए हैं। परिवहन मुख्यालय में केंद्रीय शिकायत नियंत्रण कक्ष, 1076 हेल्पलाइन नंबर और 8588820000 पर व्हाट्सएप चैटबॉट के माध्यम से आवेदकों की शिकायतों को दूर करने के लिए शिकायत निवारण तंत्र को भी संस्थागत रूप दिया गया है। वे www.transport.delhi.gov.in पर भी संपर्क कर सकते हैं। आवेदकों के प्रश्नों के समाधान के लिए परिवहन विभाग के सभी कार्यालय पर हेल्पडेस्क भी बनाया गया है।

आरटीओ में अपॉइंटमेंट में अचानक वृद्धि और परीक्षण केंद्रों पर भीड़भाड़ को देखते हुए, दिल्ली परिवहन विभाग ने 1.2.20 से 30.09.21 के बीच समाप्त होने वाले फिटनेस, परमिट, ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण आदि से संबंधित दस्तावेजों की वैधता को 30.11.21 तक बढ़ा दिया है ।

 

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates,Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter and Also Haryana FacebookHaryana Twitter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *