नई दिल्ली: सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक में छोटे-बड़े बदलाव लगातार होते रहते हैं और पिछले कुछ साल में इसका यूजरबेस तेजी से बढ़ा है।
फ़ेसबुक अपनी नई लेआउट पर कुछ महीनों से काम कर रहा था। अभी तक इस नए लेआउट को ऑप्शन रखा गया था, लेकिन अब कंपनी इसे बदल रही है। फ़ेसबुक के मुताबिक़, जल्द ही फ़ेसबुक क्लासिक ख़त्म हो जाएगा।
इस मामले में कंपनी का कहना है कि फ़ेसबुक की नई वेबसाइट में इंप्रूवमेंट किए गए हैं और कंपनी लोगों को नए लुक का अनुभव कराने के लिए उत्साहित है।
Also Read Ganesh Chaturthi 2020- कोरोना के कारण फीका पड़ा गणेश उत्सव का रंग
बताया जा रहा है कि क्लासिक फ़ेसबुक सितंबर से उपलब्ध नहीं होगा और इससे पहले कंपनी ने लोगों से फ़ीडबैक भी मांगे हैं। क्लासिक फ़ेसबुक यूज कर रहे फ़ेसबुक यूजर को स्क्रीन पर एक मैसेज मिल रहा है।
इसमें कहा गया है कि आप अब नए Facebook.com को एक्सपीरिएंस कर सकते हैं। कंपनी ने कहा है कि न्यूज़ फ़ीड पहले से ज़्यादा वाइड और इमर्सिव हैं।
लोडिंग टाइम कम है और ख़ास बात ये है कि इसमें डार्क मोड भी दिया गया है जो इन दिनों लगभग सभी पॉपुलर ऐप्स में आ चुका है। हालाँकि सोशल मीडिया पर कई लोग नए फ़ेसबुक लेआउट को पसंद नहीं कर रहे हैं और उनका कहना है कि क्लासिक फ़ेसबुक ज़्यादा बेहतर है।
नई फेसबुक साइट पर स्विच करने का ऑप्शन इस साल यूजर्स को मिलने लगा था, हालांकि यूजर्स अपनी पसंद के हिसाब से नए या फिर पुराने फेसबुक के लुक को इस्तेमाल कर सकते थे।
फेसबुक अब यूजर्स को बता रहा है कि सितंबर से पुरानी साइट बंद कर दी जाएगी और नया लुक ही डिफॉल्ट होगा।