हरियाणा में गृह मंत्री के माध्यम से प्राप्त 90 प्रतिशत से अधिक जन शिकायतों का हुआ निपटान

चंडीगढ़। हरियाणा पुलिस द्वारा गृह मंत्री अनिल विज के माध्यम से प्राप्त लोगों की विभिन्न प्रकार की शिकायतों में से 93 प्रतिशत शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है। ये जानकारी अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) श्री नवदीप सिंह विर्क ने दी है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने आज इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज द्वारा पद संभालने के बाद से पुलिस, सीआईडी, एचएपी, आईआरबी, रेलवे और अन्य इकाइयों से संबंधित कुल 9,384 शिकायतें गृह मंत्री कार्यालय के माध्यम से पुलिस मुख्यालय को भेजी गई थी, जिनमें से 8,755 शिकायतों का निपटान किया जा चुका है तथा 629 प्रक्रियाधीन हैं।

उन्होंने कहा कि गृह मंत्री अनिल विज ने पुलिस को निर्देश दिए थे कि उनके कार्यालय से किसी भी मामले संबंधी शिकायत प्राप्त होने पर उसे जल्द से जल्द हल करने का प्रयास करते हुए सभी मुद्दों और शिकायतों का निवारण किया जाना चाहिए। उनके निर्देशों की अनुपालना में डीजीपी हरियाणा, श्री मनोज यादव ने सभी फील्ड इकाइयों को दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा कि इन सभी शिकायतों को कम से कम संभव समय में प्राथमिकता के आधार पर हल किया जाए।

शिकायत निवारण को एक बड़ी उपलब्धि बताते हुए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक विर्क ने कहा कि पुलिस ने निपटान की उच्च दर हासिल की है। उन्होंने आगे कहा कि हरियाणा पुलिस द्वारा समूचे प्रदेश में जनता की शिकायतों के निवारण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। जहां 100 प्रतिशत शिकायतों को निस्तारण किया गया है उसमें आईजीपी एचएपी मधुबन, प्रथम बटालियन एचएपी अंबाला, तृतीय बटालियन एचएपी हिसार, 5वीं बटालियन एचएपी मधुबन, आईआरबी भोंडसी, सीआईडी और टेलिकाम कार्यालय शामिल हैं। इसी प्रकार, जन शिकायतों के निपटारे में जिला पुलिस का प्रदर्शन 89 प्रतिशत से 97 प्रतिशत के बीच रहा है।

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