कैलिफोर्निया- जंगलों में लगी भीषण आग को बुझाने में जुटे 1300 दमकलकर्मी

अमेरिका में दक्षिणी कैलिफोर्निया के जंगलों में तेजी से फैलती जा रही भीषण आग को बुझाने के लिए 1300 दमकलकर्मी जुटे हुए हैं। कैलिफोर्निया के वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग की तरफ से जानकारी के अनुसार, आग शुक्रवार को शुरू हुई और अबतक 20,516 एकड़ के क्षेत्रफल में फ़ैल चुकी है।

आग को बुझाने के लिए अग्निशामक दल के 1360 कर्मी हेलीकॉप्टरों के साथ जुटे हुए हैं, लेकिन अभी तक वे आग को नियंत्रित करने में विफल रहे हैं। हेलीकॉप्टरों के अलावा पानी डालने वाले हवाई जहाज और ट्रक भी आग को बुझाने के लिए जुटे हुए हैं।

अग्निशामक विभाग ने ट्वीट कर बताया कि आग से हालांकि अभी तक किसी के झुलसने की कोई खबर नहीं है लेकिन एक परिवार का घर और दो अलग-अलग इमारतें जलकर खाक हो गई है।

आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि जंगलों के क्षेत्र में लगी इस आग के कारण करीब आठ हजार स्थानीय नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

स्थानीय न्यूज चैनल के अनुसार, इस आग से 2500 घरों पर खतरा मंडरा रहा है जिसे निपटाने के लिए छह हेलीकॉप्टर और छह हवाई टैंकर जुटे हुए हैं।

इसके अलावा आग को बुझाने के लिए शनिवार को करीब 19 हजार गैलन पानी का छिड़काव किया गया। वन विभाग के अनुसार रविवार को करीब दर्जन भर जगहों पर आग लगी हुई है।

Top Hindi NewsLatest News Updates, Delhi Updates, Haryana News, click on Delhi FacebookDelhi twitter  and Also Haryana FacebookHaryana Twitter

1 thought on “कैलिफोर्निया- जंगलों में लगी भीषण आग को बुझाने में जुटे 1300 दमकलकर्मी

  1. Sad… Hope the wildlife there and people are safe
    Thanks for letting us know about this news…keep up the good work keep updating on international news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *